SMS के माध्यम से आधार को पैन से कैसे लिंक करें और ऑनलाइन स्थिति कैसे जांचें? विस्तारित समय सीमा के बारे में सभी विवरण।

Link Aadhaar to PAN through SMS

Advertisement
pan aadhar link last date: पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है। प्रक्रिया और अन्य सभी विवरणों को पूरा करने के लिए विभिन्न चरणों की जांच करें।

सरकार ने मंगलवार को स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर 30 जून, 2023 कर दी। इस साल 31 मार्च को खत्म हो रहा है।

आयकर विभाग ने पहले 31 मार्च, 2023 तक पैन को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया था। I-T विभाग ने करदाताओं के लिए अपनी वेबसाइट पर लिंक भी जारी किए हैं ताकि यह जांचा जा सके कि उनका पैन आधार से जुड़ा है या नहीं।

यदि कोई करदाता 30 जून तक ऐसा करने में विफल रहता है, तो उसका पैन निष्क्रिय हो जाएगा, जिसका अर्थ है कि आप आयकर रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएंगे, कई बैंकिंग सेवाओं का प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे, या शेयर बाजार में लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

Here’s how to check Aadhar-PAN card link status online?- आधार-पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

1. आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं – https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

2. होमपेज पर Quick Links चुनें, फिर Link Aadhaar Status चुनें

Link Aadhaar Status
Link Aadhaar Status

 

3. अब आपको दो फील्ड दिखाई देंगे जहां करदाता को पैन और आधार नंबर दर्ज करने की जरूरत है

4. इसके बाद, एक पॉप-अप संदेश प्रदर्शित किया जाएगा।

5. अगर आधार और पैन लिंक हैं तो मैसेज आएगा- आपका पैन पहले से दिए गए आधार से लिंक है

6. अगर आपका पैन और आधार लिंक नहीं है तो आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा- PAN not Linked with Aadhaar. कृपया अपने आधार को पैन से जोड़ने के लिए ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें

7. यदि आधार-पैन लिंक प्रगति पर है, तो व्यक्ति को यह संदेश दिखाई देगा – आपका आधार-पैन लिंकिंग अनुरोध सत्यापन के लिए यूआईडीएआई को भेजा गया है। कृपया बाद में होम पेज पर ‘लिंक आधार स्टेटस’ लिंक पर क्लिक करके स्थिति की जांच करें।

SMS के माध्यम से आपके दस्तावेजों की स्थिति की जांच करने के लिए, करदाता को 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा। यदि आपका आधार कार्ड पैन से जुड़ा हुआ है, तो निम्न संदेश प्राप्त होगा – आधार पहले से ही आईटीडी डेटाबेस में पैन से जुड़ा हुआ है। हमारी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए धन्यवाद।

हालांकि, अगर यह जुड़ा नहीं है, तो करदाता को बताया जाएगा – आधार आईटीडी डेटाबेस में पैन (नंबर) से जुड़ा नहीं है। हमारी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए धन्यवाद।

Leave a comment