MJPRU Registration MJPRU Admission 2023 – UG & PG Courses, Eligibility, Latest Updates

MJPRU Registration | MJPRU Admission 2023 | UG & PG Courses, Eligibility, Latest Updates

Advertisement

 

MJPRU Registration
MJPRU Registration:

 

MJPRU Registration: आप एमजेपीआरयू की पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में पूछ रहे हैं, जो महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय के लिए है। कार्यक्रम और अध्ययन के स्तर के आधार पर पंजीकरण प्रक्रिया भिन्न हो सकती है, लेकिन यहां स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए सामान्य कदम हैं:

MJPRU Admission 2023: एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय जल्द ही सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश पोर्टल खोलेगा. अभी तक, महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रहा है, जिसमें B.A., B.Sc., BBA, BCA, B.Com, B.Ed., B.Lib, B.El.Ed, B.Tech, होटल शामिल हैं प्रबंधन, साथ ही साथ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, जिसमें एम.ए., एम.एससी., एम.एड., एमबीए., एमसीए., एम.फार्मा और पीजीडी शामिल हैं।

MJPRU Registration Form

MJPRU Registration
MJPRU Registration:

 

स्नातक स्तर पर विषम सेमेस्टर (बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए (प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर) के लिए एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय परीक्षा तिथि को बढ़ाकर 25 अप्रैल 2023 कर दिया गया है। सूचना

MJPRU को महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है। विश्वविद्यालय 1975 में शुरू हुआ था और 1985 में संबद्धता का दर्जा प्राप्त किया, और विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के स्वामित्व में है। एमजेपीआरयू यूनिवर्सिटी में यूजी, सर्टिफिकेट, पीजी, डिप्लोमा और डॉक्टोरल कोर्सेज में एडमिशन है।

1- विश्वविद्यालय कई यूजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है जैसे बीए, बी.टेक, बीबीए, बी.एससी, आदि।

2- एमजेपीआरयू यूजी पाठ्यक्रमों के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों के पास कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा का वैध प्रमाणपत्र होना चाहिए।

3-प्रवेश व्यक्तिगत साक्षात्कार सत्र से पहले एक योग्यता परीक्षा के माध्यम से होता है।

4-बीएड और बीटेक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदकों के पास क्रमशः यूपी बीएड जेईई और जेईई मेन की अंकतालिकाएं होनी चाहिए।

5- बी फार्म और बीएचएम के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों के पास काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद यूपीसीईटी की अंकतालिकाएं होनी चाहिए।

6- एमजेपीआरयू में बीडीएस में प्रवेश नीट के अंकों के आधार पर होता है।

7- एमजेपीआरयू एलएलएम, एम.एससी, एम.एड, एमए, एमबीए आदि जैसे विभिन्न पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

8- किसी भी एमजेपीआरयू विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

9- एमएड और एलएलएम में प्रवेश के लिए, विश्वविद्यालय सभी आवेदकों के लिए एक योग्यता परीक्षा आयोजित करता है। विश्वविद्यालय अन्य राष्ट्रीय या राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षाओं के स्कोरकार्ड स्वीकार नहीं करेगा।

10- MPharm छात्रों को GPAT प्रवेश स्कोरकार्ड की आवश्यकता होती है, और MCA और MBA को UPSEE प्रवेश परीक्षाएँ जमा करनी होंगी।

 

MJPRU Admission 2023 Highlights

University Name Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University
Type of University State University
Affiliation UGC
Founded 1975
Offered UG Courses BA, B.Sc, BCA
Offered PG Courses MA, M.Sc., MBA, M.Com.
Diploma  Courses Post Graduate Diploma in Clinical Pathology,
Address Pilibhit Bye pass road, Bareilly, Uttar Pradesh 243006
State Uttar Pradesh

MJPRU Registration 2023-2024

MJPRU स्नातक और स्नातक दोनों स्तरों पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। सबसे लोकप्रिय यूजी पाठ्यक्रम बी.फार्मा, बी.टेक और बीएचएमसीटी हैं, जबकि सबसे लोकप्रिय पीजी पाठ्यक्रम एमसीए, एमए, एमबीए, एम.एससी और अन्य हैं। MCA, BHMCT, MBA, B.Tech और B.Pharmacy के लिए UPSEE आवश्यक है। MJPRU 2023 में M.Sc, M.Ed, LLM, B.El.Ed और BP.Ed प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

B.Ed के लिए उम्मीदवारों को UP B.Ed JEE में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना जाता है। एम.फार्मा की डिग्री हासिल करने के इच्छुक छात्रों के लिए जीपीएटी आवश्यक है। पीएचडी करने के लिए रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट (आरईटी) की आवश्यकता होती है। रोहिलखंड यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन आमतौर पर मई से जून के बीच होता है। 2023 में दाखिले के संबंध में जानकारी के लिए, उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

MJPRU Registration :यूजी कार्यक्रमों के लिए पात्र होने के लिए, छात्रों को एक प्रसिद्ध शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ 10+2 स्तर उत्तीर्ण करना होगा। किसी भी पीजी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, साथ ही प्रवेश परीक्षा में एक अंक भी। यह UGC द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से होना चाहिए।
MJPRU UG प्रवेश एमजेपीआर यूनिवर्सिटी में यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर होता है। विश्वविद्यालय बीटेक, बीफार्मा, बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, आदि जैसे अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी.फार्मा) में प्रवेश सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा।
बी-टेक: MJPRU पूरे भारत में छात्रों को विभिन्न इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करता है। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी चार साल की डिग्री है जो जेईई मेन स्कोर के आधार पर दी जाती है। आवेदकों को विज्ञान स्ट्रीम में 50% के औसत के साथ 10 + 2 अध्ययन पूरा करना चाहिए।
बी.फार्मा: बी.फार्मा कार्यक्रमों के लिए चयन यूपीसीईटी प्रवेश परीक्षा के स्कोर पर आधारित होते हैं, जिसे पहले यूपीएसईई के नाम से जाना जाता था। इस कार्यक्रम में प्रवेश के लिए 12वीं की परीक्षा पास कर चुके छात्र आवेदन कर सकते हैं।
बीबीए: रोहिलखंड विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन उन छात्रों को दिया जाता है, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट शिक्षा उत्तीर्ण की है। सभी छात्रों को एमजेपीआरयू में बीबीए कोर्स के लिए मानदंडों को पूरा करना होगा।
एम.फार्मा: एम.फार्मा के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए जीपीएटी प्रवेश परीक्षा का उपयोग किया जाता है। 50% के न्यूनतम स्कोर के साथ बी.फार्मा की डिग्री होना भी आवश्यक है। आपकी डिग्री को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा अनुमोदित होना चाहिए।
एमसीए: कंप्यूटर एप्लीकेशन का मास्टर 2 साल का मास्टर डिग्री प्रोग्राम है जिसे पूरा करने में न्यूनतम दो साल लगते हैं। इस कोर्स में दाखिले के लिए स्नातक की डिग्री जरूरी है। MCA के छात्रों को प्रवेश के लिए विचार करने के लिए UPCET नामक एक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
एमएड: एमजेपीआरयू 2 वर्ष की अवधि के लिए एमएड या मास्टर ऑफ एजुकेशन प्रदान करता है। पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता होती है, साथ ही किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या बीएड होना चाहिए।
एलएलएम: एलएलएम कोर्स छात्रों को एमजेपीआरयू प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है। पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष है और यह उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएएलएलबी या एलएलबी या बीकॉम एलएलबी पूरा कर लिया है।
MJPRU Registration
MJPRU Registration

MJPRU Application Form – एमजेपीआरयू एप्लीकेशन फॉर्म 2023

MJPRU एडमिशन फॉर्म 2023-24 जल्द ही यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। यह UG (BTech, LLB, BCom, BBA, आदि) और PG (MA, LLM, MCA, आदि) के लिए प्रवेश भी प्रदान करता है। महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड यूनिवर्सिटी (एमजेपीआरयू) में सीयूईटी-यूजी के जरिए दाखिले के लिए आवेदन अब शुरू हो गए हैं। आवेदक जो स्नातक स्तर पर आगे बढ़ने के इच्छुक हैं, वे आसानी से अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। MJRRU CUET-UG आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल 2023 है।

MJPRU केंद्रित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म लिंक को आधिकारिक वेबसाइट www.mjpru.ac.in से एक्सेस किया जा सकता है। स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है।

How To Apply For MJPRU Admission?

1-एमजेपीआरयू की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mjpru.ac.in/ पर जाएं।
2-होम पेज पर “प्रवेश” टैब पर क्लिक करें और “ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल” चुनें।
3-अपना ईमेल पता, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करके प्रवेश पोर्टल पर पंजीकरण करें।
4-एक बार पंजीकरण करने के बाद, अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके प्रवेश पोर्टल पर लॉग इन करें।
5-व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक योग्यता और कार्यक्रम वरीयता सहित सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें।
6-सभी आवश्यक दस्तावेज, जैसे कि आपकी तस्वीर, हस्ताक्षर और शैक्षणिक प्रमाण पत्र अपलोड करें।
7-डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
8-आवेदन जमा करने के बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र और भुगतान रसीद का प्रिंटआउट लें।
9-पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले वेबसाइट पर पात्रता मानदंड, प्रवेश तिथियों और अन्य निर्देशों की जांच करना महत्वपूर्ण है।

10-यदि आप पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या का सामना करते हैं, तो आप सहायता के लिए विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

MJPRU Registration
MJPRU Registration:

 

Admit Card Click Here  – Available Now
By Name Click Here
Mjpru Website Click Here 

MJPRU Registration Course Admissions

Courses Duration
Diploma in Interior Design 1 Year
Diploma in Textile Design 1 Year
Post Graduate Diploma in Fashion Designing 2 Years
B.Sc. (Chemistry) 3 Years
B.Tech. (Electrical Engineering) 4 Years
B.Tech. (Electronics & Communication Engineering) 4 Years
B.Tech. (Electronics and Instrumentation Engineering) 4 Years
B.A. (Hindi Literature) 3 Years
B.A. (Hindi) 3 Years
B.A. (History) 3 Years
B.A. (Home Science) 3 Years
B.A. (Mathematics) 3 Years
B.A. (Military Studies) 3 Years
B.A. (Music Vocal) 3 Years
B.A. (Office Management) 3 Years
B.A. (Persian) 3 Years
B.A. (Philosophy) 3 Years
B.A. (Physical Education) 3 Years
B.A. (Political Science) 3 Years
B.A. (Psychology) 3 Years
B.A. (Sanskrit) 3 Years
B.A. (Sociology) 3 Years
B.A. (Arabic) 3 Years
B.A. (Drawing and Painting) 3 Years
B.A. (Economics) 3 Years
B.A. (Education) 3 Years
B.A. (Statistics) 3 Years
B.A. (Travel and Tourism Management) 3 Years
B.A. (Urdu) 3 Years
B.Ed. 1 Year
B.Ed. (Special Education) 1 Year
B.P.Ed. 3 Years
Bachelor of Library and Information Science (B.Lib.I.Sc.) 1 Year
M.A. (Drawing and Painting) 2 Years
M.A. (Economics) 2 Years
M.A. (English) 2 Years
M.A. (Geography) 2 Years
M.A. (Hindi) 2 Years
M.A. (History) 2 Years
M.A. (Home Science) 2 Years
B.A. (English Literature) 3 Years
B.A. (English) 3 Years
B.A. (Foreign Trade and Practice) 3 Years
B.A. (Geography) 3 Years
M.A. (Mathematics) 2 Years
M.A. (Music) 2 Years
M.A. (Persian) 2 Years
M.A. (Philosophy) 2 Years
M.A. (Political Science) 2 Years
M.A. (Psychology) 2 Years
M.A. (Sanskrit) 2 Years
M.A. (Social Work) 2 Years
M.A. (Sociology) 2 Years
M.A. (Statistics) 2 Years
M.A. (Urdu) 2 Years
M.Ed. 2 Years
M.Phil. (Analytical & Applied Economics) 2 Years
M.Phil. (Ancient Indian History Culture & Archaeology) 2 Years
Diploma in Tourism Studies 1 Year
Post Graduate Diploma in Travel & Tourism Management 2 Years
B.Tech. (Chemical Engineering) 4 Years
B.D.S. 4 Years
B.Pharm 4 Years
B.Sc. (Industrial Microbiology) 3 Years
M.B.B.S. 5½ Years
M.D.S. 3 Years
M.Pharm. (Pharmaceutics) 2 Years
M.Pharm. (Pharmacology) 2 Years
Post Graduate Diploma in Clinical Pathology 1 Year
B.Sc. (Biotechnology) 3 Years
B.Sc. (Botany) 3 Years
B.Tech. (Mechanical Engineering) 4 Years
B.Sc. (Computer Applications) 3 Years
B.Sc. (Computer Science) 3 Years
B.Sc. (Economics) 3 Years
B.Sc. (Environmental Science) 3 Years
B.Sc. (Geography) 3 Years
B.Sc. (Home Science) 3 Years
B.Sc. (Industrial Chemistry) 3 Years
B.Sc. (Mathematics) 3 Years
B.Sc. (Microbiology) 3 Years
B.Sc. (Military Science) 3 Years
B.Sc. (Physics) 3 Years
B.Sc. (Statistics) 3 Years
B.Sc. (Zoology) 3 Years
M.Sc. (Applied Chemistry) 2 Years
M.Sc. (Applied Mathematics) 2 Years
M.Sc. (Applied Physics) 2 Years
M.Sc. (Botany) 2 Years
M.Sc. (Chemistry) 2 Years
M.Sc. (Environmental Science) 2 Years
M.Sc. (Mathematics) 2 Years
M.Sc. (Military Science) 2 Years
Diploma Course in Yoga Education 1 Year
P.G. Diploma in Yoga Education (D.Y.Ed.) 1 Year
Post Graduate Diploma in Yoga 2 Years
B.A. (Tourism and Hotel Management) 3 Years
B.B.A. 3 Years
M.B.A. 2 Years
M.B.A. (Marketing) 2 Years
Master in Rural Management (MRM) 2 Years
Diploma in Modern Office Management 3 Years
Post Graduate Diploma in Entrepreneurship Development 1 Year
Post Graduate Diploma in Environmental Management (PGDEM) 2 Years
Certificate Course In Tourism and Hotel Management 1 Year
PGDJMC – Post Graduate Diploma in Journalism and Mass Communication 1 Year
B.Com. 3 Years
B.Com. (Hons.) 3 Years
M.Com. 2 Years
B.Sc. (Sports Science and Physiology) 3 Years
M.Sc. (Physics) 2 Years
M.Sc. (Statistics) 2 Years
M.Sc. (Zoology) 2 Years
PG Diploma in Microbiology 1 Year
Diploma in Photography 1 Year
B.Sc. (Agriculture) 4 Years
M.Sc. (Agronomy) 2 Years
B.A. (Computer Applications) 3 Years
B.C.A. 3 Years
B.Tech. (Computer and Information Science) 3 Years
M.C.A. 3 Years
Advanced Post Graduate Diploma in Computer Application (APGDCA) 1 Year
Diploma in Computer Application (DCA) 1 Year
PGDCP – Post Graduate Diploma in Computer Programming 1 Year
Post Graduate Diploma in Computer Applications (P.G.D.C.A.) 1 Year
L.L.B. 3 Years
L.L.M. 2 Years
Diploma in Television & Video Production 6 Months
B.A. (Fashion Designing) 3 Years
Diploma in Fashion Design 1 Year
Post Graduate Diploma in Yoga Therapy 18 Months

 

Q1- MJPRU registration: date kya hai ?

एमजेपीआरयू प्रवेश 2023 की अंतिम तिथि 19 अप्रैल 2023 है।

MJPRU Contact Details:

  • Address: Pilibhit By Pass Road Bareilly, 243006,(U.P) India
  • Contact No.: 0581-2520487
  • MJPRU Official Website: www.mjpru.ac.in

 

Leave a comment