National Pension Scheme: प्रति माह 50 हजार रुपये प्राप्त करना चाहते हैं?

National Pension Scheme: यह योजना न सिर्फ इनकम टैक्स बचाने का लाभ देती है बल्कि नौकरी से रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक निश्चित रकम की गारंटी भी देती है।National Pension Scheme 2022: यदि आप उचित मार्गदर्शन के साथ इस योजना में निवेश करते हैं तो आप आसानी से हर महीने 50 हजार रुपये पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं।

प्रति माह 50 हजार रुपये प्राप्त करना चाहते हैं?

Advertisement

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

National Pension Scheme:

National Pension Scheme:
National Pension Scheme:

नई दिल्ली: हर कोई जीवन में आर्थिक रूप से सुरक्षित रहना चाहता है. जो लोग सरकारी नौकरी में होते हैं उन्हें नौकरी के समय वेतन मिलता है और सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें पेंशन मिलती है लेकिन निजी क्षेत्र में यह सुविधाएं नहीं होती हैं। यदि आप निजी क्षेत्र में काम करते हैं और सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा चाहते हैं, तो ‘राष्ट्रीय पेंशन योजना’ आपके लिए है।

National Pension Scheme: सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन की गणना कैसे करें?

प्रत्येक छह महीने पूरे होने पर, सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी की गणना मूल मासिक वेतन के एक-चौथाई और सेवानिवृत्ति से पहले प्राप्त महंगाई भत्ते के योग के आधार पर की जाती है। ग्रेच्युटी राशि की कोई न्यूनतम सीमा नहीं है। सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी परिलब्धियों के 16½ गुना पर देय है, लेकिन अधिकतम सीमा 10 लाख रुपये है।

National Pension Scheme: नई पेंशन योजना क्या है 2022?

18-40 वर्ष की आयु के बीच का भारत का कोई भी नागरिक इसका लाभ उठा सकता है। अगर आप भी पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो इसमें खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा आपको इस योजना में आयकर की धारा 80CCD के तहत कर छूट का लाभ मिलता है।

National Pension Scheme: एनपीएस के क्या लाभ हैं?

आपके योगदान के साथ-साथ नियोक्ता के योगदान के लिए एनपीएस का दावा करने के लिए 1.5 लाख रुपये तक की कटौती है। 80CCD(1) स्व-योगदान को कवर करता है, जो कि धारा 80C का एक हिस्सा है। 80CCD(1) के तहत दावा की जा सकने वाली अधिकतम कटौती वेतन का 10% है, लेकिन उपरोक्त सीमा से अधिक नहीं है।

National Pension Scheme: पेंशन निकालने का फार्मूला क्या है?

आपके योगदान के समान राशि (वेतन के 12% के बराबर) को भी आपके नियोक्ता या कंपनी द्वारा जमा करना आवश्यक है। लेकिन एंप्लॉयर का यह 12% योगदान, पूरी तरह से, आपके EPF का हिस्सा नहीं बनता है। नियोक्ता के 12 फीसदी में से 8.33 फीसदी आपके पेंशन खाते में जमा होता है।

National Pension Scheme: क्या एक व्यक्ति दो पेंशन ले सकता है?

अब परिवार में कोई एक व्यक्ति केंद्र सरकार की दो पेंशन का लाभ ले सकता है। अगर एक परिवार में दो लोग केंद्रीय कर्मचारी हैं तो यह नियम संभव है। यदि किसी बच्चे के माता-पिता दोनों सरकारी कर्मचारी हैं तो दो पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। इसका पूरा विवरण पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा जारी किया गया है।

सरकारी योजना

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: Apply Online

PF online :अब 1 घंटे में PF का पैसा ऑनलाइन कैसे निकालें?

pm kisan samman nidhi yojana : 4,000 रुपये डालेगी मोदी सरकार
UP Scholarship 2022: छात्रवृत्ति फॉर्म @scholarship.up.gov.in ये रहा सीधा लिंक
Aadhar card correction online: घर पर रहकर आधार कार्ड में संशोधन कैसे करे?
Ration Card News UP: गरीब बनकर राशन कार्ड का लाभ उठाने वालो को बड़ा झटका

 

National Pension Scheme: आप एनपीएस में किस प्रकार के खाते खोल सकते हैं

राष्ट्रीय पेंशन योजना में दो प्रकार के खाते खोले जाते हैं। पहले प्रकार के खाते को NPS टियर 1 कहा जाता है जबकि दूसरे प्रकार के खाते को NPS टियर 2 के रूप में जाना जाता है। यदि कोई सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसके लिए एक टियर -1 खाता ही एकमात्र विकल्प है।

टियर 1 अकाउंट मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो पीएफ जमा नहीं करते हैं और रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा चाहते हैं। इस तरह का अकाउंट यानी NPS Tier 1 रिटायरमेंट के हिसाब से तैयार किया गया है, जिसमें आप अकाउंट खोलने के लिए कम से कम ₹500 जमा कर सकते हैं.

National Pension Scheme: NPS कौन ले सकता है?

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में कौन भाग ले सकता है? एनपीसी केंद्र सरकार सेवा (सशस्त्र बलों के अलावा) और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के सभी नए कर्मचारियों पर लागू होता है, जो 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद सरकारी सेवा में शामिल हुए हैं।

National Pension Scheme: मृत्यु के बाद कितना पैसा मिलता है?

उनकी मृत्यु के बाद उनके आश्रितों को एकमुश्त 30,000 रुपये की मुआवजा राशि दी जा रही है। हालांकि इस योजना के तहत आवेदक की आय गरीबी रेखा के नीचे होनी चाहिए। आवेदक के परिवार की शहरी क्षेत्र में वार्षिक आय 56,450 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के परिवार की 46,080 रुपये होनी चाहिए।

 IMPORTANT LINKS

APPLY OFFLINE

CLICK HERE

OFFICIAL WEBSITE

Click Here

Leave a comment