PM Kisan New Verification: तुरंत मिलेंगे 2000 रुपए, यहाँ से ई केवाईसी अपडेट करें

pm-kisan-new-verification-update

PM Kisan New Verification: भारत सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक सहायता और आय बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना लागू की जा रही है, उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक वर्ष 5 एकड़ या इससे कम कृषि योग्य भूमि वाले सभी किसानों के खाते में ऑनलाइन माध्यम से प्रत्येक 4 माह में तीन किश्तों में ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है।

हाल ही में पीएम किसान योजना के तहत लाभ पाने वाले सभी लाभार्थियों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दिया गया है, जिसके बाद से अब सभी किसान भाइयों को पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा आने का बेसब्री से इंतजार है. अगली किस्त के पैसे का इंतजार कर रहे सभी किसानों के सामने एक नया अपडेट आया है जिसके मुताबिक बिहार में 15 लाख किसान ऐसे हैं जिन्हें अगली किस्त के पैसे का लाभ नहीं दिया जाएगा. पीएम किसान योजना के तहत एक नया वेरिफिकेशन अपडेट जारी किया गया है, जिसकी जानकारी लेना आपके लिए जरूरी है।

PM Kisan New Verification: PM Kisan New Verification 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पश्चिम बंगाल को छोड़कर भारत के सभी राज्यों में प्रदान किया जा रहा है जिसके अंतर्गत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग को प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना का लाभ लगभग हमारे देश के 83 लाख 29 हजार 641 किसान। जिनमें से लगभग 67 लाख 46 हजार 534 किसानों ने इस योजना के तहत नए अपडेट जारी होने के बाद आधार और भूमि सत्यापन का काम पूरा कर लिया है, जिसमें से अभी भी किसानों को इस काम के लिए छोड़ दिया गया है और इन किसानों ने अभी तक यह काम पूरा नहीं किया है।

इसलिए इन सभी किसानों के सामने एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है जिसके तहत लगभग 1500000 किसान ऐसे है जो पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 13वीं किश्त की ₹2000 की राशि से वंचित हो जायेंगे. अगर आप भी पीएम किसान योजना के जरिए मिलने वाली अगली किस्त का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको अपने आधार और जमीन के दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा, जो कि अनिवार्य है.

PM Kisan New Verification: Aadhar and land verification is necessary

हमारे देश के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है जिसके तहत अगर आपको इस योजना का लाभ मिल रहा है और आगे भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको वेरिफाई करना होगा आधार और जमीन के दस्तावेज। इसे करवाना इसलिए जरूरी होगा क्योंकि हाल ही में पीएम किसान योजना के तहत एक नया अपडेट जारी किया गया है।

जिसके तहत आधार एवं भूमि सत्यापन नहीं कराने वाले सभी किसानों को अगली किश्त के माध्यम से मिलने वाली राशि का लाभ नहीं दिया जायेगा. ऐसे में यह भी जानकारी दी जा रही है कि हमारे देश के करीब 15 लाख किसानों के आधार पर भूमि सत्यापन का काम पूरा नहीं हो पाया है, जो अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं.

PM Kisan New Verification: PM Kisan e-kyc work mandatory

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले सभी घोषणाओं के लिए नई सूचनाओं को लागू किया गया है जिसके बाद अब आपको अगली किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए e-kyc कार्य करने की आवश्यकता होगी। जो कि आप सभी जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम के माध्यम से पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड पंजीकरण पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से मैसेज ई-केवाईसी कार्य को कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा प्रत्येक किसानों के लिए ई-केवाईसी कार्य को करना अनिवार्य है इसलिए दिया गया है ताकि कोई भी अपात्र एवं ऋण जमा करने वाले कृषक पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने योग्य न हो

PM Kisan New Verification: अपडेट ऐसे करें चेक?

  • सभी कृषकों को आधार और भूमि सत्यापन चेक करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा जिस पर प्रदान किए गए फार्मर कॉर्नर सेक्शन पर जाएं।
  • फार्मर कॉर्नर सेक्शन पर नीचे स्क्रॉल करते ही आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नहीं आते ही ओपन होगा जिस पर रजिस्ट्रेशन नंबर / मोबाइल नंबर डालकर गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात ही आप सभी की स्क्रीन पर एक नई विंडो ओपन हो जाएगी।
  • यदि इस विंडो पर आपको e-kyc और लैंड सीलिंग पर yes का निशान मिलता है तो आपका आधार और भूमि सत्यापन सफलतापूर्वक पूर्ण हो गया है।
  • अगर आपका भूमि सत्यापन पूर्ण नहीं हुआ है तो आप सभी ऑनलाइन माध्यम के जरिए इस कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकते हैं।

PM Kisan New Verification: करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/

आज की नयी नौकरी

Advertisement

Leave a comment