Present Indefinite Tense Examples In Hindi : प्रेजेंट इंडेफिनिट टेंस इन हिंदी

Present Indefinite Tense Examples In Hindi :

Advertisement

Present Indefinite Tense (प्रेजेंट इंडेफिनिट टेंस) को हिंदी में सामान्य वर्तमान काल या अनिश्चित वर्तमान काल कहते हैं। Present Present Indefinite Tense के वाक्यों के अंत में ता है, ती है, ते हैं, ता हूं आदि शब्द आते हैं तथा प्रेजेंट इंडेफिनिट टेंस वर्तमान में घटने वाली घटनाओं का बोध कराता है। इस टेंस को Simple Present Tense (सिंपल प्रेजेंट टेंस) भी कहते हैं।

यहां आप Present Indefinite Tense के Translation के सभी नियम और उदाहरण को Hindi में पढ़े। इसके साथ हम आपको Present Indefinite Tense  की परिभाषा और Present Indefinite Tense Examples को Hindi को भी कैसे पहचाना जाता है? यह भी इस पोस्ट में बताया जाएगा।

Present Indefinite Tense को Hindi में सीखने से पहले हमें यह जानना होगा कि Present Tense मे क्या होता है? और Present Indefinite Tense Sentence की पहचान कैसे की जाती है? Present Tense की परिभाषा क्या है? Present Indefinite Tense in Hindi को कैसे समझा जाये?

Present Indefinite Tense Examples In Hindi

present indefinite tense examples in hindi to english

Present Tense की परिभाषा क्या है?

Present Tense के हिंदी वाक्य में वर्तमान स्थिति का बोध होता है तथा हिंदी वाक्य के अंत में अगर “करता है, कर रही है, कर चुकी है, या किया जा रहा है” आदि जैसे शब्द आए तो वहां पर Present Tense होता है। अगर आप वाक्य को ध्यान से देखेंगे तो वाक्य के अंत में “है” शब्द का प्रयोग किया जा रहा है इससे हमें यह पता चलता है कि लिखा गया वाक्य  Present Tense में है।

  1. वह बाजार जाता है। (I go to market.)
  2. मैं शाम को टहलता हूं। (I go for a walk.)
  3. बच्चे शाम को खेलते हैं। (The children play in the evening.)
  4. पिताजी सुबह अखबार पढ़ते हैं। (Father read the newspaper in the morning)
  5. राम 8:00 बजे पढ़ने जाता है। (Ram goes to study at 8 o’clock.)

ध्यान दें: ऊपर दिए गए वाक्यों में आपने देखा कि इनकी क्रियाओं के अंत में ता है, ती है, ता हूं आदि शब्द आए हुए हैं तथा इनसे यह प्रकट होता है कि ये है कार्य या घटनाएं वर्तमान में घटती हैं तथा इनका समय निश्चित या अनिश्चित हो सकता है। लेकिन कुछ घटनाएं या कार्य ऐसे हैं जो स्थाई रूप से घटते हैं अथवा ये सत्य होते हैं।

इस पोस्ट में आपको Present Indefinite Tense in Hindi या Simple Present Tense in Hindi के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे और इसी पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे कि Present Indefinite Tense Rules के क्या है? और इसका अनुवाद (Translation Hindi to English) कैसे किया जाता है?

इस Simple Present Tense को Examples की सहायता से Hindi to English अनुवाद करके आप को समझाने का प्रयास किया है। हमारा यही प्रयास रहेगा कि Present Indefinite Tense को हम Present Indefinite Tense Example in Hindi की सहायता से आपको समझ आ जाये और आपको समझने में कोई परेशानी ना हो।

Present Indefinite Tense का प्रयोग उन कार्यों या घटनाओं को व्यक्त करने के लिए करते हैं जो वर्तमान समय में सामान्य रूप से घटती हैं। Present Indefinite Tense के द्वारा सामान्य वर्तमान काल की घटनाएं, स्थाई घटनाएं, सार्वभौमिक सत्य, तथ्यों तथा भविष्य की घटनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रयोग करते हैं। Present Indefinite Tense को Simple Present Tense भी कहते हैं। जैसे;

  1. वह कानपुर में रहता है। (सामान्य वर्तमान काल)
  2. मैं कक्षा 10 में पढ़ता हूं। (सामान्य वर्तमान काल)
  3. सूर्य गर्म है। (सार्वभौमिक सत्य)
  4. पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है। (सार्वभौमिक सत्य)
  5. मैं सैमसंग कंपनी में काम करता हूं। (स्थाई घटना)

Present Indefinite Tense की पहचान

यदि Present indefinite tense के हिंदी वाक्यों की क्रियाओं के अंत में ता है, ती है, ता हूं, तो है, है, हैं, हूं आदि शब्द आते हैं। Present Indefinite Tense के वाक्य के कहलाते हैं। यह वाक्य सामान्य वर्तमान में घटने वाली घटनाओं का बोध कराते हैं। जैसे;

  1. वह गाना गाता है।
  2. तुम पत्र लिखते हो।
  3. सोहन मुझे जानता है।
  4. श्याम के मंदिर जाता है।
  5. मैं आपको जानता हूं।
  6. बच्चे अंग्रेजी सीखते हैं।
  7. वह नाचती है।
  8. श्याम खाना खाता तो है।

यदि वाक्य में Verb To Be के रूपों (is/am/are) का प्रयोग है तो वाक्यों के अंत में है, हो, हूं, हैं आदि शब्द आते हैं। ऐसे वाक्य सिंपल प्रेजेंट टेंस या प्रजेंट इन्डेफिनिट टेंस के होते हैं। जैसे;

  1. वह बहुत चालाक है।
  2. तुम समझदार हो।
  3. मैं एक छात्र हूं।
  4. वे जानवर हैं।
  5. वे अच्छे खिलाड़ी हैं।

Present Indefinite Tense की पहचान के अनुसार ऊपर दिए गए वाक्य संख्या 1 से 5 तक के वाक्यों में ती है, ती है, ता हूं आदि शब्द आए हुए हैं जबकि वाक्य संख्या 6 से लेकर 9 तक हैं, हो, हूं, हैं आदि शब्द आए हैं अतः सभी Sentences प्रेजेंट इंडेफिनिट टेंस के हैं।

Present Indefinite Tense के Sentences को English में पहचानना है तो आपको केवल नीचे दिए गए निम्न बातों का ध्यान रखना है;

  • वाक्य में do या does का प्रयोग है।
  • यदि वाक्य में मुख्य क्रिया की फर्स्ट फॉर्म आई है या उसमें s , या es जुड़ा है।

तो ये वाक्य Present Indefinite Tense के होते हैं। इसके अलावा वाक्यों में is, am are + noun /adjective का प्रयोग है तो वाक्य के Present Indefinite Tense के हो सकते हैं।

Examples:

  • She washes her clothes.
  • I go to market in the evening.
  • She does not know him.
  • You do not reply to my letter.
  • Does she have a car?
  • Do we meet her on Sunday?
  • I am a teacher of English.
  • They are not players.
  • Mohan is very intelligent.

Present Indefinite Tense Examples In Hindi

Present Indefinite Tense Rules in Hindi

Present Indefinite Tense को बनाने के नियम जानने से पहले आपको यह निर्णय करना होगा कि आप प्रेजेंट इन्डेफिनेट टेंस के वाक्य हिंदी से अंग्रेजी में बनाना सीखना चाहते हैं या सीधे अंग्रेजी में ही बनाना सीखना चाहते हैं। इनके rules विस्तार पूर्वक दिए गए हैं। इन नियमों के हिसाब से आपको Helping Verb तथा Main verb के प्रयोग को पहले समझना होगा।

Helping Verb (सहायक क्रिया):

Present Indefinite Tense की हेल्पिंग वर्ब सहायक क्रिया Do तथा Does है। एकवचन कर्ता के साथ Does का तथा बहुवचन करता के साथ Do का प्रयोग करते हैं।

Main Verb (मुख्य क्रिया):

Present Indefinite Tense की मुख्य क्रिया Verb की First Form होती है। यदि वाक्य का subject एकवचन है तो verb में s or es जोड़ते हैं।

Present Indefinite Tense के Hindi to English Sentences बनाने के नियम

Rule 1 – सबसे पहले हिंदी वाक्यों को पहचानते हैं, यदि वाक्य के अंत में ता है ती है ते हैं ता हूं आदि शब्द आए हैं तो नीचे दिए गए नियम लागू होते हैं।

Rule- 2 सबसे पहले वाक्य के कर्ता (Subject) को रखते हैं।

Rule – 3 उसके बाद मुख्य क्रिया (Main Verb) की फर्स्ट फॉर्म लिखते हैं। यदि वाक्य में Singular Subject आया तो main verb में s या es जोड़ते हैं।

Rule – 4 उसके बाद वाक्य के कर्म (object) को लिखते हैं।

Rule – 5 यदि वाक्य में अन्य शब्द (other words) आए हैं तो उन्हें कर्म (object) के बाद रखा जाता है।

Note:

  • Affirmative Sentences में सब्जेक्ट के साथ हेल्पिंग वर्ब Do/Does का प्रयोग नहीं होता है।
  • इनका प्रयोग Negative तथा Interrogative Sentences में होता है।
  • Does का प्रयोग  Singular Subjects (एकवचन कर्ता – He, she, it or name) तथा Do का प्रयोग Plural Subjects (बहुवचन कर्ता – I, You, We, They) के साथ करते हैं।

S or ES जोड़ने के नियम

  • यदि वाक्य का subject (एकवचन) है तो main verb में s या es जोड़ते हैं। जैसे; run – runs, see – sees, live – lives, jump – jumps,
  • जिन क्रियाओं के अंत में s, ss, sh, ch, x, z, o आदि आते हैं तो उनमें es जोड़ा जाता है। जैसे; go – goes, watch – watches, miss – misses, fix – fixes
  • यदि किसी verb के अंत में y आया है, और उससे पहले कोई व्यंजन (consonant) दिया है तो y को हटाकर ies जोड़ते हैं। जैसे; fly – flies, cry – cries, try – tries

आज की नयी नौकरी

Examples:

Singular Subjects Plural Subjects
वह नाचता है। (He dances.) मैं नाचता हूं। (I dance.)
वह गाती है। (She sings.) हम भारतीय हैं। (We are indians.)
वर्षा होती है। (It rains.) तुम हंसते हो। (You laugh.)
राम खेलता है। (Ram plays.) वे खेलते हैं। (They play.)
सीता दौड़ती है। (Seeta runs.) लड़के दौड़ते हैं। (The boys run.)
लड़की पढ़ती है। (The girl reads.) श्याम और मोहन नाचते हैं। (Shyam and Mohan dance.)
गाय चरती है। (The cow grazes.) पक्षी उड़ते हैं। (Birds fly.)
शेर दहाड़ता है। (The lion roars.) वे हंसते हैं। (They laugh.)
अध्यापक पढ़ाता है। (The teacher teaches.) वह और मैं पढ़ते हैं। (He and I read.)

Note:

(A) ऊपर दिए गए वाक्यों में subject (कर्ता) बाद आई मुख्य क्रिया (main verb) में एकवचन कर्ता (singular subjects) के साथ s या es जोड़ा गया है जबकि बहुवचन कर्ताओं (plural subjects) की मुख्य क्रिया (main verb) के साथ ऐसी s या es नहीं जोड़ा गया है।

(B) ऊपर दिए गए वाक्य Present Indefinite Tense के साधारण वाक्य हैं। इनके साथ helping verb का प्रयोग नहीं किया गया है। अतः साधारण वाक्यों में सहायक क्रिया Do या Does का प्रयोग नहीं करते हैं।

(C) सभी वाक्य सिर्फ Subject तथा Verb से मिलकर बने हैं।

अब आप इस पोस्ट के माध्यम से Present Indefinite Tense in Hindi सीखेंगे। हिंदी वाक्यों को आप अंग्रेजी में बनाना सीखेंगे सभी वाक्यों को बनाने के नियम व स्ट्रक्चर नीचे दिए गए हैं।

Leave a comment