Republic Day Speech in Hindi – गणतन्त्र दिवस पर भाषण— गणतंत्र दिवस पर हिंदी में भाषण लिखें या पढ़ें।

Republic Day Speech in Hindi 2023

Advertisement
Republic Day Speech in Hindi
Republic Day Speech in Hindi

Republic Day Speech in Hindi: गणतंत्र दिवस पर दिया गया भाषण— भारत में तीन राष्ट्रीय पर्व हैं। 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) और 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) भारत के राष्ट्रीय पर्व हैं। ये तीन पर्व हर जाति या समुदाय के लिए समान महत्व रखते हैं। हर भारतीय इन राष्ट्रीय पर्वों को उत्साहपूर्वक मनाता है। गणतंत्र दिवस (Republic Day) देश में जनता द्वारा शासन की व्यवस्था बनाने वाले पर्व का उत्सव है। गणतंत्र दिवस पर लोग भाषण देते हैं। इस लेख में गणतंत्र दिवस पर भाषण देने से पहले उसे प्रभावी ढंग से तैयार करने की जानकारी दी गई है। गणतंत्र दिवस पर भाषण या निबंध लिखने में आपको इस लेख से मदद मिलेगी. यह आपको लेखन की शैली भी बताएगा। यही कारण है कि गणतंत्र दिवस पर भाषण या गणतंत्र दिवस पर निबंध विषयक इस लेख को पूरा पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

गणतंत्र दिवस भारत के सबसे महत्वपूर्ण व विशिष्ट दिनों में से एक है, इसलिए इस अवसर पर निबंध लिखने या भाषण देने का चलन आम है। गणतंत्र दिवस का ऐतिहासिक महत्व दिलचस्प और अलग है। गणतंत्र दिवस पर कई जगहों पर भाषण या निबंध लिखने की प्रतियोगिताएं होती हैं। गणतंत्र दिवस पर 10 लाइन कहने के लिए कई जगहों पर विशिष्ट और सम्मानित लोगों को आमंत्रित कर सभा को संबोधित किया जाता है। क्योंकि यह दिन हर भारतीय के जीवन में महत्वपूर्ण है गणतंत्र दिवस को लेकर विद्यार्थियों को जागरूक करने के उद्देश्य से, विद्यालयों में विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस पर निबंध लिखने का भी काम दिया जाता है। विद्यालयों की परीक्षाओं में अच्छे अंक पाने के लिए अक्सर गणतंत्र दिवस पर भाषण या निबंध लिखने से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं, छात्रों को गणतंत्र दिवस पर भाषण देने के लिए भी बार-बार कहा जाता है। यहाँ तक कि गणतंत्र दिवस पर कई जगहों पर गणतंत्र दिवस पर निबंध लिखने की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है।

Republic Day Speech in Hindi For Students

गणतंत्र दिवस पर हिंदी में निबंध लिखना या किसी समारोह में 26 जनवरी को भाषण देना कठिन होगा क्योंकि बहुत से छात्रों की हिंदी में पकड़ कम है।
इस लेख में उपर्युक्त सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए 26 जनवरी को उपलब्ध भाषण बनाया गया है। हम उम्मीद करते हैं
कि इसके बाद आपको गणतंत्र दिवस पर भाषण या निबंध लिखने में कोई कठिनाई नहीं होगी। गणतंत्र दिवस पर भाषण (Republic Day Speech in Hindi) देने के लिए हिंदी में उपयुक्त सामग्री की तलाश कर रहे हैं? अगर ऐसा है, तो समझ लीजिए कि आपकी खोज यहीं समाप्त होगी।

26 January 2023 Republic Day Speech in Hindi

पहले आप स्टेज पर जाकर कहना होगा:

गणतंत्र दिवस पर आप सभी को, मेरे भाई बहनों, माननीय अतिथियों, शिक्षकों और दोस्तों, हार्दिक शुभकामनाएँ। मेरा नाम है…….। और मैं कक्षा में पढ़ता हूँ।
या शिक्षक हूँ। अपने भाषण की शुरुआत उन लोगों को याद करते हुए करेंगे जो अंग्रेजों से लड़ते हुए अपनी जान दे दी। मुझे गर्व है कि मैं भारत का नागरिक हूँ, क्योंकि आज हम सब यहां गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में एकत्रित हुए हैं। हम आज गणतंत्र दिवस मनाएंगे और भारत के सभी नायकों को याद करेंगे जो आजादी के लिए अपनी जान दे दी। अजा दिवस पर मैं आपसे कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता हूँ। हम आज रिपब्लिक डे मना रहे हैं, इसलिए हमें आज के दिन के संविधान के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

आज हम सभी यहाँ एकत्रित होकर 72वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। आज का दिन भारत को गणतंत्र घोषित किया गया। हमारे देश को स्वतंत्र करने के लिए कई महान लोगों ने लड़ते हुए अपनी जान दे दी। और ये दिन इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण हैं। 26 जनवरी 1950 को, 200 वर्षों के बाद अंग्रेजी हुकूमत से आजाद होने के बाद, हमारा संविधान लागू किया गया, जिससे हर नागरिक को अधिकार मिले। और संविधान ने सभी नियम बनाए हैं। जिससे की भी प्रभावी रूप से लागू हुई। जो आज भारत को डेमोक्रेटिव रिपब्लिक बनाया। गणतंत्र का अर्थ है जनता द्वारा जनता का शासन। यानी की जनता अपने नेता को खुद चुन सकती है। जनता का आदेश ही चुने गए नेता का काम करेगा। जिन सेनानियों ने हमें आजाद कराया, उन्ही की बदौलत हम आजाद हैं। कोई भी हमें काम करने के लिए प्रेरित नहीं कर सकता।

Republic Day Speech in Hindi For Teachers

भारत के कुछ प्रसिद्ध स्वतंत्रता सैनिकों में सरदार भगत सिंह, सरदार बल्ल्भ भाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस, चंद्र शेखर आजाद, लाल बहादुर शास्त्री और महात्मा गाँधी शामिल हैं। महान वीरों का नाम इतिहास में लिखा है और उनका सम्मान किया जाता है। भारत में कई धर्मों के लोग रहते हैं, जैसे हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख और ईसाई।धर्म और समुदाय के कारण हर व्यक्ति का त्यौहार अलग-अलग है, लेकिन आज सबके लिए एक जैसा है आज सभी उत्साहपूर्वक मनाते हैं। आज स्वतंत्रता सेनानीयों की बलिदान की याद दी जाती है।

Republic Day Speech in Hindi 10 lines

आज आपके सामने “गणतंत्र दिवस पर 10 लाइन्स निबंध” है, जिसे आप “10 लाइन्स पर गणतंत्र दिवस in Hindi” में पढ़ेंगे। गणतंत्र दिवस, जिसे सभी हिंदी में गणतंत्र दिवस कहते हैं, 26 जनवरी को भारत का गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

1-भारतीय गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व के रूप में हर वर्ष मनाया जाता है।

2- भारतीय गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है।

3- भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था इसी ख़ुशी को हर साल मनाया जाता है।

4- भारत का संविधान बनने में 2 साल 11 महीने व 18 दिन का समय लगा था।

5- इस दिन भारत के सभी सरकारी और निजी क्षेत्र में पूर्ण अवकाश होता है।

6- 25 जनवरी के दिन स्कूलों में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।

7- 26 जनवरी के दिन दिल्ली के राजपथ पर बहुत बड़े समारोह का आयोजन किया जाता है।

8- इस दिन भारत के जल सेना, थल सेना और वायुसेना की परेड राजपथ पर होती है।

9- गणतंत्र दिवस पर हर राज्य अपनी सांस्कृतिक झांकिया भी राजपथ पे निकलते है ।

10- इस दिन राष्ट्रपति द्वारा हमारे राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण होता है।

आज की नयी नौकरी

Leave a comment