sukanya samriddhi yojana child age limit: आपकी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता

sukanya samriddhi yojana child age limit:बेटी के भविष्य के लिए पैसे बचाना चाहते हैं माता-पिता! वे सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का लाभ उठा सकते हैं! sukanya samriddhi yojana child age limit: इस योजना (सुकन्या समृद्धि योजना) में बचत करने में यह एक बड़ी सुविधा है!sukanya samriddhi yojana child  कि आप अपनी पसंद और आवश्यकता के आधार पर अपने सुकन्या समृद्धि योजना खाते को एक बैंक से दूसरे बैंक या डाकघर में स्थानांतरित कर सकते हैं।

sukanya samriddhi yojana child age limit:

Advertisement

आपकी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता

sukanya samriddhi yojana child

sukanya samriddhi yojana child age limitv
sukanya samriddhi yojana child age limit

sukanya samriddhi yojana child age limit: यह योजना बाजार में अधिकांश छोटी बचत योजनाओं की तुलना में अधिक प्रतिफल प्रदान करती है। और सरकार का सहयोग इसे और अधिक विश्वसनीय बनाता है! इस योजना के तहत कोई भी नागरिक अपनी बेटी का खाता खोल सकता है। जिनकी उम्र खाता खोलने के दिन 10 साल से कम है। एक बार जब लड़की 18 साल की हो जाएगी, तो वह खाताधारक बन जाएगी। इसमें निवेश की अवधि 15 साल और मैच्योरिटी अवधि 21 साल की होती है। इस योजना (SSY) के तहत प्रति परिवार केवल 2 खातों की अनुमति है। हालांकि, जुड़वा या तीन बच्चों के मामले में और खाते खोले जा सकते हैं।

sukanya samriddhi yojana child age limit: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत खाता लड़की के जन्म के बाद किसी भी समय 10 साल की उम्र तक खोला जा सकता है। खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंक की किसी अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। जिसमें हर वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जमा किए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना (डाकघर SSY योजना) के तहत एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। खाता खोलने की तारीख से 21 साल तक या 18 साल की उम्र के बाद लड़की की शादी तक प्रभावी रहेगा।

 Sukanya Samriddhi Yojana Deposit Rules: सुकन्या समृद्धि योजना जमा नियम

sukanya samriddhi yojana child age limit: सुकन्या समृद्धि योजना खाता किसी भी सरकारी बैंक या डाकघर में 250 रुपये की शुरुआती जमा राशि के साथ खोला जा सकता है। जमाकर्ता को सालाना 250 रुपये की न्यूनतम जमा राशि बनाए रखने की जरूरत है। ऐसा करने में विफल रहने पर 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। एक खाता जो वार्षिक न्यूनतम जमा सीमा को बनाए रखने में विफल रहता है। एक डिफ़ॉल्ट खाता बनाया जाता है लेकिन खाता खोलने की तिथि से वर्षों की अंतिम जमा अवधि से पहले किसी भी समय सामान्यीकृत किया जा सकता है।

sukanya samriddhi yojana child age limit: डिफॉल्ट के प्रत्येक वर्ष के लिए जुर्माना देकर। और डिफॉल्ट अकाउंट को डिफॉल्ट के प्रत्येक वर्ष के लिए न्यूनतम 250 रुपये जमा करके सामान्य किया जा सकता है। यदि निर्दिष्ट अवधि के भीतर खाते को नियमित नहीं किया जाता है। इसलिए डिफ़ॉल्ट वर्ष से पहले की गई पूरी जमा राशि पर मौजूदा ब्याज दर के अनुसार ब्याज लगेगा। सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा करने की ऊपरी सीमा सालाना 1.5 लाख रुपये निर्धारित की गई है। और इस सीमा से अधिक जमा राशि जमाकर्ता को तुरंत वापस कर दी जाएगी।

sukanya samriddhi yojana child age limit:डिफॉल्ट के प्रत्येक वर्ष के लिए जुर्माना देकर। और डिफॉल्ट अकाउंट को डिफॉल्ट के प्रत्येक वर्ष के लिए न्यूनतम 250 रुपये जमा करके सामान्य किया जा सकता है। यदि निर्दिष्ट अवधि के भीतर खाते को नियमित नहीं किया जाता है। इसलिए डिफ़ॉल्ट वर्ष से पहले की गई पूरी जमा राशि पर मौजूदा ब्याज दर के अनुसार ब्याज लगेगा। सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा करने की ऊपरी सीमा सालाना 1.5 लाख रुपये निर्धारित की गई है। और इस सीमा से अधिक जमा राशि जमाकर्ता को तुरंत वापस कर दी जाएगी।

ब्याज दर और कर लाभ ( Interest rate and tax benefits )

सुकन्या समृद्धि खाता सितंबर 2022 को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा राशि पर 7.6 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में अर्जित ब्याज को खाते में जमा किया जाता है। और आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत छूट के लिए पात्र हैं।

sukanya samriddhi yojana समय से पहले बंद होना

खाता खोलने के 5 साल बाद, खाताधारक की गंभीर बीमारी या बालिका की ओर से खाते का प्रबंधन करने वाले अभिभावक की मृत्यु होने पर सुकन्या समृद्धि योजना खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। मृत्यु के मामले में, पीओ बचत खाता दर मृत्यु की तिथि से अंतिम भुगतान तक लागू रहेगी। खाते को समय से पहले बंद करने के लिए आवेदन को आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक या डाकघर में जमा करना होता है।

सरकारी योजना

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: Apply Online

PF online :अब 1 घंटे में PF का पैसा ऑनलाइन कैसे निकालें?

pm kisan samman nidhi yojana : 4,000 रुपये डालेगी मोदी सरकार
UP Scholarship 2022: छात्रवृत्ति फॉर्म @scholarship.up.gov.in ये रहा सीधा लिंक
Aadhar card correction online: घर पर रहकर आधार कार्ड में संशोधन कैसे करे?
Ration Card News UP: गरीब बनकर राशन कार्ड का लाभ उठाने वालो को बड़ा झटका

 

sukanya samriddhi yojana child age limit: निकासी नियम

sukanya samriddhi yojana child age limit: एक बार लड़की 18 साल की हो जाती है या 10वीं पास कर लेती है! फिर उसे खाते से पैसे निकालने की अनुमति है! पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में उपलब्ध राशि का अधिकतम 50 प्रतिशत तक निकासी! सुकन्या समृद्धि खाता धारक को शिक्षा या विवाह के उद्देश्य से करने की अनुमति है। निकासी या तो एकमुश्त या लागू नियमों के अनुसार वार्षिक! यह किश्तों में 5 साल तक एक बार किया जा सकता है।

 

 IMPORTANT LINKS

APPLY OFFLINE

CLICK HERE

OFFICIAL WEBSITE

Click Here

sukanya samriddhi yojana child age limit :सुकन्या समृद्धि योजना में कब तक पैसा जमा करना पड़ेगा?

इस योजना के तहत खाताधारक एक साल में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकता है। खाताधारक को यह रकम 15 साल के लिए जमा करनी होती है। अगर आपकी बच्ची 8 साल की है तो आपके लिए इस खाते में 23 साल के लिए न्यूनतम निवेश राशि जमा करना अनिवार्य है।

सुकन्या समृद्धि योजना में 2000 जमा करने पर कितना मिलेगा 2022?

इस योजना के तहत अगर आप हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं तो 21 साल बाद 5 लाख 9 हजार 212 रुपये मिलेंगे। 2000 रुपये प्रतिमाह जमा करने पर 10 लाख 18 हजार 425 रुपये ब्याज के साथ मिलेंगे। 3000 जमा करने पर 15 लाख 27 हजार 637 रुपये मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना में इंटरेस्ट रेट क्या चल रहा है?

इस योजना में वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के अनुसार 7.6% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। गारंटीड रिटर्न- चूंकि सुकन्या समृद्धि योजना सरकार समर्थित योजना है, इसलिए यह गारंटीड रिटर्न प्रदान करती है। टैक्स बेनिफिट – सुकन्या समृद्धि योजना की धारा 80सी के तहत सालाना 5 लाख रुपये। कर छूट . तक उपलब्ध है

Leave a comment