UP Internship Scheme 2022: 2500 रुपए महीने मिलेंगे, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

UP Internship Scheme 2022:
UP Internship Scheme 2022:

 

UP Internship Scheme 2022: यूपी इंटर्नशिप योजना पंजीकरण, यूपी इंटर्नशिप ऑनलाइन आवेदन पत्र, लाभ, पात्रता, और अन्य सुविधाओं के बारे में हम आज यहां इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे।UP Internship Scheme 2022: यूपी इंटर्नशिप योजना के तहत काम कर रहे युवाओं के लिए यह योजना उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश) के सीएम आदित्य नाथ योगी द्वारा शुरू की गई है। UP Internship Scheme 2022: राज्य सरकार उन युवाओं के लिए वित्तीय लाभ भी प्रदान करेगी।

UP Internship Scheme 2022:

Advertisement

प्रतिमाह मिलेंगे 2500 रुपए , ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

यूपी इंटर्नशिप ऑनलाइन आवेदन पत्र

UP Internship Scheme 2022: गोरखपुर विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में एक रोजगार मेले के दौरान मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने इस युवा लाभार्थी योजना का उद्घाटन इस योजना (यूपी इंटर्नशिप योजना) के तहत रु. इंटर्नशिप छात्रों को 2500/- रुपये (केंद्र सरकार से 1500 रुपये और राज्य सरकार से 1000 रुपये) प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से कक्षा 10वीं/12वीं और स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को तकनीकी संस्थानों और उद्योग से जोड़ा जाएगा।

UP Internship Scheme 2022: 6 महीने का तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर इस योजना के तहत युवा छात्रों के लिए एक वर्ष की इंटर्नशिप की सुविधा उपलब्ध है। एक वर्ष की इंटर्नशिप पूरी होने के बाद उनकी प्रतिभा के अनुसार प्लेसमेंट दिया जाएगा। इस लेख में हम यहां उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के बारे में सभी जानकारी साझा कर रहे हैं, इच्छुक आवेदक चरण दर चरण प्रक्रिया के अनुसार खुद को पंजीकृत कर सकते हैं जिसका हमने आगे उल्लेख किया है।

यूपी इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान करना है। UP Internship Scheme 2022: इस योजना के तहत छात्रों को 6 महीने से एक साल तक इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाएगा और 2500/- रुपये की वित्तीय सहायता हर महीने प्रदान की जाएगी। UP Internship Scheme 2022: उत्तर प्रदेश में इंटर्नशिप प्रशिक्षण देने के लिए विद्यार्थियों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और कंपनियों से जोड़ा जाएगा।

इंटर्नशिप की अवधि: 6 महीने – 1 साल

Procedure to Apply Online Uttar Pradesh Internship Scheme Application Form 2022

1- रोजगार विभाग उत्तर प्रदेश के अंतर्गत उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना की अधिकारिक वेबसाइट यानि sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं।

2- होमपेज पर, “ऑनलाइन यूपी इंटर्नशिप योजना 2022 लागू करें” लिंक पर खोजें और क्लिक करें।

3-आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

4-अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, कक्षा / पाठ्यक्रम, माता-पिता का नाम, मेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें।

5-दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपने पास तैयार रखें। दस्तावेजों की स्कैन कॉपी आवेदन पत्र में अपलोड की जानी है।

6-तिम सबमिशन से पहले, कृपया अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करें।

*(Please review your application twice. Application form once submitted will not be modified.

 

यह भी जानें :- 

sukanya samriddhi yojana child age limit: आपकी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता

National Pension Scheme: प्रति माह 50 हजार रुपये प्राप्त करना चाहते हैं?

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: Apply Online

PF online :अब 1 घंटे में PF का पैसा ऑनलाइन कैसे निकालें?

pm kisan samman nidhi yojana : 4,000 रुपये डालेगी मोदी सरकार

 

UP Internship Yojana:

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2022 @ sewayojan.up.nic.in: 9 फरवरी 2020 की पूर्व संध्या पर उत्तर प्रदेश राज्य में आयोजित रोजगार मेला माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना (यूपी इंटर्नशिप योजना) की घोषणा की है। के छात्रों के लिए 2022 राज्य। 10वीं, 12वीं और स्नातक छात्रों के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ाने के लिए इंटर्नशिप योजना शुरू की गई है।

योजना के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटर्नशिप की अवधि छह महीने और एक वर्ष के लिए है। यूपी इंटर्नशिप योजना कार्यक्रम करने वाले छात्रों को 2500/- रुपये प्रतिमाह वजीफा मिलेगा, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार का योगदान 1000/- रुपये और केंद्र सरकार का 1500/- रुपये होगा।

 

 IMPORTANT LINKS

APPLY OFFLINE

CLICK HERE

OFFICIAL WEBSITE

Click Here

क्या इंटर्नशिप में पैसे मिलते हैं?

पेड इंटर्नशिप का मतलब है कि जब आप किसी संस्थान, कंपनी में इंटर्नशिप करेंगे तो वहां आपको पैसे भी दिए जाएंगे। इस प्रकार की इंटर्नशिप बड़े संस्थानों और कंपनियों द्वारा दी जाती है ताकि आप अपनी पॉकेट मनी को वहन कर सकें जैसे कि आप एमबीबीएस करते हैं। यदि आप कोर्स की डिग्री के बाद इंटर्नशिप करते हैं, तो आपको आपके कॉलेज द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इंटर्नशिप कितने साल का होता है?

जब आप कॉलेज से कोई कोर्स पूरा करते हैं और उसके बाद आप किसी भी प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले कार्य अनुभव हासिल करना चाहते हैं, तो आपको इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप करने के लिए आप किसी भी संस्थान में एडमिशन लेते हैं और वहां आप 6 महीने, 1 साल, 2 साल या 3 साल की इंटर्नशिप करते हैं

Leave a comment