UP Vridha Pension Scheme 2022: यूपी में वृद्धा पेंशन योजना 2022

UP Vridha Pension Scheme 2022: उत्तर प्रदेश में वृद्धा पेंशन पाने के लिए लाभार्थी बनने के लिए क्‍या अर्हता है और हर माह कितनी पेंशन मिलती हैं, ये जानना हर किसी को जरूरी है. क्‍योंकि हर घर में बुजुर्ग हैं और उन्‍हें ये जानना जरूरी है कि वो इस पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए पात्र हैं कि नहीं. सरकार की ओर से अनेकों योजनाएं चल रही है, लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत से लोग उससे वंचित रह जाते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि वृद्धा पेंशन पाने के लिए वे कैसे आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि हर माह कितनी वृद्धा पेंशन मिलती है.

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2022: के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है. केन्‍द्र और राज्‍य सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए वृद्धावस्‍था पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है. यूपी वृद्धा पेंशन स्‍कीम के तहत 500 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे. जो उम्‍मीदवार वृद्धावस्‍था पेंशन योजना का लाभ पाना चाहते हैं, उन्‍हें यूपी की अधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाकर लॉगइन कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने वालों को भी मोबाइल नंबर देना जरूरी है. 1500 रुपए तिमाही ये पेंशन खाते में जाएगी. यही वजह है कि लाभार्थी का बैंक खाता होना भी जरूरी है. 60 साल या उससे अधिक आयु के वृद्ध इसके पात्र हैं. शहरी क्षेत्र के रहने वाले वृद्ध की वार्षिक आय 56,460 और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ऐसे बुजुर्ग जिनकी वार्षिक आय 46,080 है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूपी में वृद्धा पेंशन योजना 2022

UP Vridha Pension Scheme 2022

Advertisement

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2022

UP Old Age Pension Scheme

SSPY Old Age Pension Scheme UP

IMPORTANT DATE

(महत्वपूर्ण तिथि)

आवेदन की आरंभ तिथि –

कोई नहीं

आवेदन की अंतिम तिथि –

कोई नहीं

FEES

(फीस)

जनरल- रू  कोई नहीं

ओबीसी – रू कोई नहीं

एससी/एसटी/पीएच  – रू कोई नहीं

JOB LOCATION

( स्थान )

केबल उत्तरप्रदेश के लिए

 

AGE LIMIT

(आयु सीमा) –

60 साल से अधिक

( आयु मे छूट के लिए नोटिफिकेशन देखे )

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2022

UP Vridha Pension Scheme 2022 का विवरण

यूपी पेंशन योजना के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को मासिक आधार पर वित्‍तीय भत्ता प्रदान करना है. प्रोत्‍साहन राशि सीधे वरिष्‍ठ नागरिकों के बैंक खाते में जमा की जाएगी. आवेदक को यूपी पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्‍य का निवासी होना जरूरी है. आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करता हो. आवेदक समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का हो. वृद्धावस्‍था पेंशन पाने के लिए आवेदन करने वाले बुजुर्गों को जन्‍म और आयु प्रमाण पत्र की आवश्‍यकता होगी. इसके अलावा पहचान का प्रमाण पत्र होना चाहिए. पहचान प्रमाण पत्र में मतदाता पहचानपत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है. इसके साथ ही बैंक पासबुक, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र 54000 से काम होना आवश्‍यक है.

UP Vridha Pension Scheme 2022
UP Vridha Pension Scheme 2022

आवेदन से जुड़े महत्वपूर्ण निर्देश

UP Vridha Pension Scheme 2022: केवल उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले लोग ही इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं।
आवेदक जो गरीबी रेखा से नीचे है और उसके पास बीपीएल प्रमाणपत्र भी होना चाहिए, वह इस पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
समाज में वंचित वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से यूपी पेंशन योजना शुरू की गई है। इस पेंशन योजना की सहायता के लिए कुछ पात्रता मानदंड भी अधिकृत किए गए हैं। वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 800 प्रति माह की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

 

UP Vridha Pension Scheme 2022: आवेदन प्रक्रिया – (HOW TO APPLY ):

आवेदक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को बॉक्स मे Online Form पर क्लिक करके फॉर्म को  अवश्य भरे ।

IMPORTANT LINKS

APPLY  ONLINE

Click Here

अधिसूचना डाउनलोड करें

Click Here

OFFICIAL WEBSITE

Click Here

UP Vridha Pension Scheme 2022: यूपी में वृद्धा पेंशन योजना के कैसे बन सकते हैं लाभार्थी? जानें- हर माह कितनी मिलती है पेंशन

Leave a comment